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    अ.या.जं.रा.वा.श्र. दि. संस्‍थान के उपनियम

    अ.या.जं.रा.वा.श्र. दि. संस्‍थान के उपनियम

    अली यावर जंग राष्‍ट्रीय वाक् एवं श्रवण दिव्‍यांगजन संस्‍थान के प्रशासन और प्रबंधन के लिए उपनियम

    अली यावर जंग राष्‍ट्रीय वाक् एवं श्रवण दिव्‍यांगजन संस्‍थान के नियम और विनियम नियम 15 में कार्यकारी परिषद की शक्ति और कार्यों का उल्लेख है। महापरिषद के अध्यक्ष की शक्तियां और कर्तव्य नियम 5.4 में दिए गए हैं। नियम 11.4 निदेशक के कार्यों को बताता है। अली यावर जंग राष्‍ट्रीय वाक् एवं श्रवण दिव्‍यांगजन संस्‍थान के प्रशासन और प्रबंधन के लिए संस्थान की कार्यकारी परिषद निम्नलिखित उपनियम बनाती है

    लघु शीर्षक और प्रारंभ
    • इन उपनियमों को अली यावर जंग राष्‍ट्रीय वाक् एवं श्रवण दिव्‍यांगजन संस्‍थान उपनियम, 1987 कहा जा सकता है।
    • ये उपनियम तत्काल प्रभाव से लागू होंगे।
    • ये उपनियम 5/7/1985 (जहां लागू हो) को आयोजित कार्यकारी परिषद की बैठक में संस्थान द्वारा अपनाए गए उपनियमों को प्रतिस्थापित करते हैं।

    परिभाषाएं

    इन उपनियमों में जब तक कि संदर्भ के प्रतिकूल कुछ भी न हो
    • ‘संस्थान’ का अर्थ है अली यावर जंग अली यावर जंग राष्‍ट्रीय वाक् एवं श्रवण दिव्‍यांगजन संस्‍थान है।
    • ‘अध्यक्ष’ का अर्थ महापरिषद का अध्यक्ष है।
    • ‘महापरिषद’ का अर्थ संस्थान की महापरिषद है।
    • ‘अध्यक्ष’ का अर्थ कार्यकारी परिषद के अध्यक्ष से है;
    • ‘कार्यकारी’ परिषद’ का अर्थ संस्थान की कार्यकारी परिषद है।
    • ‘सदस्य’ का अर्थ महापरिषद/कार्यकारी परिषद के सदस्य है।
    • ‘निदेशक’ का अर्थ संस्थान के निदेशक से है।
    • ‘सरकार’ का अर्थ है भारत सरकार;
    • ‘सोसाइटी’ का अर्थ सोसायटी पंजीकरण अधिनियम, 1860 के XXI के तहत पंजीकृत सोसायटी है।
    • ‘निधि’ का अर्थ है संस्थान की निधि।

    सामान्य परिषद और कार्यकारी परिषद की शक्तियाँ और कार्य

    महापरिषद और कार्यकारी परिषद संस्थान के ज्ञापन और संस्थान के नियमों और विनियमों में निर्धारित शक्ति का प्रयोग करेंगे।

    निदेशक की शक्तियां और कार्य

    निदेशक प्रबंधन और प्रशासन के प्रभारी होंगे और संस्थान के मामलों के संबंध में कार्यकारी परिषद द्वारा प्रत्यायोजित शक्तियों का प्रयोग करेंगे और संस्थान के नियमों और विनियमों और उपनियमों को लागू करने के लिए निर्देश देंगे ताकि लक्ष्यों की प्राप्ति हो सके।

    संस्थान के प्रमुख के रूप में निदेशक श्रवण दिव्‍यांगजनों के लिए शिक्षा, प्रशिक्षण और पुनर्वास अनुसंधान पर ध्यान देने के साथ-साथ आधुनिक वैज्ञानिक आधार पर संस्थान को व्यवस्थित करने के लिए जिम्मेदार होंगे। संस्थान के प्रशासनिक प्रमुख के रूप में, वे संस्थान द्वारा सौंपे गए किसी भी अन्य कर्तव्य के लिए पूरी जिम्मेदारी ग्रहण करेंगे। वह निदेशक को प्रत्यायोजित शक्तियों की अनुसूची के अनुसार वित्तीय और प्रशासनिक शक्तियों का प्रयोग करेगा/करेगी। निदेशक, भारत सरकार के शक्ति नियमों के प्रत्यायोजन के अनुसार अपने अधीनस्थ अधिकारियों को कुछ शक्तियाँ पुनः प्रत्यायोजित कर सकता है। हालांकि, ऐसे सभी पुन: प्रतिनिधिमंडल को कार्यकारी परिषद के ध्यान में लाया जाना चाहिए।

    संस्थान की विभिन्न समितियों जैसे शैक्षणिक समिति और क्रय समिति आदि का गठन और कार्य।

    सोसायटी के नियमों और विनियमों के नियम 11.5 के अनुसार कार्यकारी परिषद की शक्तियों के संदर्भ में, विशेषज्ञ/स्वैच्छिक संगठन के प्रतिनिधियों/संस्थाओं के प्रमुखों/सामाजिक कार्यकर्ताओं की क्षेत्र में निम्नलिखित समितियों का गठन तकनीकी के लिए कार्यकारी परिषद द्वारा किया जाएगा: सलाह, चयन, खरीद आदि।

    अकादमिक समिति

    समिति के संयोजक संस्थान के निदेशक होंगे और इसमें क्षेत्र के विशेषज्ञ/स्वैच्छिक संगठनों के प्रतिनिधि/संस्थाओं के प्रमुख/सामाजिक कार्यकर्ता शामिल होंगे। इस समिति की संरचना इस प्रकार होगी:
    • निदेशक ……. सदस्य – संयोजक
    • क्षेत्र में अधिकतम विशेषज्ञ।

    समिति का कार्यकाल दो वर्ष का होगा। यह समिति वैज्ञानिक अनुसंधान के मामले में सलाह देगी और श्रवण दिव्‍यांगजनों के क्षेत्र में कर्मियों की शिक्षा और प्रशिक्षण के लिए संस्थागत या गैर-संस्थागत कार्यक्रम स्थापित करेगी। समिति की बैठक वर्ष में कम से कम एक बार होनी चाहिए।

    क्रय समिति

    संस्थान उप से मिलकर क्रय समिति का गठन करेगा। निदेशक (प्रशासन), उप निदेशक (तकनीकी), विभागाध्यक्ष और लेखा अधिकारी। यह समिति बजट में किए गए प्रावधानों के अनुसार उपकरण/यंत्र/कार्यालय उपकरण/फर्नीचर के साथ-साथ स्टेशनरी आदि की अन्य मदों की खरीद को अंतिम रूप देगी।

    कर्मचारियों की सामान्य सेवा शर्तें

    • कार्यकारी परिषद भर्ती नियमों को तैयार करेगी और भारत सरकार के वेतनमान या भारत सरकार द्वारा अनुमोदित वेतनमान को अपनाएगी। संस्थान के लिए स्वीकृत विभिन्न पदों के लिए निर्धारित शैक्षणिक और व्यावसायिक योग्यता, अनुभव, आयु आदि।
    • संस्थान में सभी पदों का सृजन, निरंतरता और पुष्टि कार्यकारी परिषद द्वारा समान पदों के लिए केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित योग्यता और अनुभव को ध्यान में रखते हुए किया जाएगा, बशर्ते कि पूर्व-संशोधित वेतनमान वाले पद जिनका अधिकतम रु. 4500/- जारी रखा जाएगा और भारत सरकार के पूर्व अनुमोदन से इसकी पुष्टि की जाएगी।
    • अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/पूर्व सैनिकों/दिव्‍यांगजनों आदि के लिए पद का आरक्षण भारत सरकार के नियमों के अनुसार होगा। संस्थान कार्यान्वयन के लिए आवश्यक रोस्टर तैयार करेगा।
    • कर्मचारी पूर्णकालिक सेवक होंगे जब तक कि अन्यथा स्पष्ट रूप से प्रदान नहीं किया जाता है कि संस्थान के कर्मचारी का पूरा समय संस्थान के निपटान में होगा और उसे अतिरिक्त पारिश्रमिक के दावों के बिना संस्थान के सक्षम प्राधिकारी द्वारा आवश्यक किसी भी तरीके से नियोजित किया जा सकता है।
    • स्थायी और अस्थायी पद संस्थान की सेवा में पद या तो एक “स्थायी पद” होंगे जो एक सीमित समय के लिए स्वीकृत वेतन की एक निश्चित दर वाला पद है।

    चिकित्सकीय सुविधाएं
    • केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए लागू चिकित्सा उपस्थिति नियमों के तहत चिकित्सा सुविधाएं संस्थान के कर्मचारियों को उपलब्ध कराई जाएंगी।
    • डॉक्टरों के पैनल और विशिष्ट क्षेत्र की केंद्र सरकार कर्मचारी कल्याण समन्वय समिति द्वारा निर्धारित प्राधिकृत चिकित्सा परिचारक माना जाएगा।
    • संस्थान में कार्यरत डॉक्टरों को अधिकृत चिकित्सा परिचारक माना जाएगा।
    • जहां केंद्र सरकार समन्वय समिति द्वारा अधिकृत डॉक्टरों का पैनल मौजूद नहीं है, वहां कर्मचारियों के आवासों के स्थान को देखते हुए संस्थान अपना पैनल बनाएगा और इसे कार्यकारी परिषद से अनुमोदित करवाएगा।
    • शुल्क की प्रतिपूर्ति भारत सरकार की दर के अनुसार की जाएगी।
    • सरकारी अस्पतालों में भर्ती होने के कारण वास्तविक आधार पर स्वीकार्य मदों के अलावा चिकित्सा व्यय की प्रतिपूर्ति के संबंध में रु. 1500/- प्रति वर्ष प्रति कर्मचारी की अधिकतम सीमा होगी।

    पेंशन और जी.पी.एफ
    • संस्थान के कर्मचारी केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार पेंशन लाभ और सामान्य भविष्य निधि और ग्रेच्युटी के पात्र होंगे। एक वर्ष की सेवा पूर्ण होने पर कर्मचारी संस्थान की सामान्य भविष्य निधि योजना में प्रवेश हेतु पात्र होगा।

    टी.ए./डी.ए. और एल.टी.सी.

    कर्मचारी केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार यात्रा भत्ता/दैनिक भत्ता और छुट्टी यात्रा रियायत के पात्र होंगे।

    • बीमा
    संस्थान भारतीय जीवन बीमा निगम की समूह बीमा योजना के तहत कर्मचारियों को बीमा सुविधा प्रदान करेगा।
    • संस्थान के कर्मचारियों के चयन और नियुक्ति के लिए अपनाई जाने वाली प्रक्रिया।
    • निदेशक की नियुक्ति संस्थान के नियमों और विनियमों के नियम 11.2 के अनुसार बनाए जाएंगे।
    • रू. 2000-3500/- और उससे अधिक के वेतनमान वाले सभी तकनीकी पदों के लिए, बॉम्बे, कलकत्ता, नई दिल्ली और मद्रास के चार प्रमुख दैनिक समाचार पत्रों में विज्ञापन जारी किया जाना चाहिए, आवेदन जमा करने के लिए समाचार पत्र में सूचना जारी करने के बाद कम से कम 15 दिनों का समय दिया जाना चाहिए। उपरोक्त श्रेणियों में पदों के लिए उपयुक्त उम्मीदवारों की सिफारिश करने की संभावना वाले संगठनों के बीच नोटिस भी प्रसारित किया जाना चाहिए।
    • आवेदन प्राप्त होने पर, निदेशक उनकी जांच करेगा और चयन समिति के अध्यक्ष द्वारा अनुमोदित मानदंडों पर प्राप्त आवेदनों में से एक संक्षिप्‍त सूची बनाएगा।
    • सभी संक्षिप्त सूचीबद्ध आवेदकों को इस प्रयोजन के लिए नियुक्त चयन समिति द्वारा साक्षात्कार के लिए बुलाया जा सकता है। ऐसे उम्मीदवारों को जिनका चयन अभिलेखों के आधार पर किया जा सकता है, साक्षात्कार के लिए बुलाए जाने की आवश्यकता नहीं है।
    • चयन समिति की कार्यवाही को अनुमोदन के लिए नियुक्ति प्राधिकारी के समक्ष रखा जाना चाहिए और तत्पश्चात् उम्मीदवारों को कार्यभार ग्रहण करने के लिए चार सप्ताह का समय देते हुए नियुक्ति प्रस्ताव जारी किया जाना चाहिए। हालांकि, निदेशक के विवेक पर कार्यग्रहण समय में छूट दी जा सकती है।

    चयन किए जाने और नियुक्तिआं किए जाने के तुरंत बाद आयोजित कार्यकारी परिषद की बैठक में इस मामले की सूचना दी जानी चाहिए।
    चयन समिति और विभा‍गीय पदोन्‍नती समिति का गठन

    • समूह ‘ए’ पदों के अनुरूप सभी पदों के लिए
    अध्यक्ष, कार्यकारी परिषद अध्यक्ष

    अध्यक्ष कार्यकारी परिषद द्वारा दो विशेषज्ञ सदस्यों को नामित किए जाए सदस्‍य
    संस्थान के निदेशक सदस्य-सचिव

    • विशेषज्ञों का चयन करने के उद्देश्य से प्रत्येक क्षेत्र में प्रत्येक वर्ष की शुरुआत में पांच नामों के एक पैनल को कार्यकारी परिषद द्वारा अनुमोदित किया जाएगा।

    • समूह बी, सी और डी के अनुरूप अन्य सभी पदों के लिए
    संस्थान के निदेशक अध्यक्ष
    संस्थान सदस्य के उप निदेशक (तकनीकी) सदस्‍य
    एक बाहरी विशेषज्ञ सदस्य को निदेशक द्वारा नामित किया जाएगा सदस्‍य
    संस्थान के उप निदेशक (प्रशासन) सदस्य-सचिव
    निदेशक और उप निदेशक के पदों के लिए चयन समिति का गठन अध्यक्ष, महापरिषद द्वारा किया जाएगा

    परिवीक्षा

    चयनित उम्मीदवार दो वर्ष की अवधि के लिए परिवीक्षा पर रहेंगे, जिसे एक और वर्ष के लिए बढ़ाया जा सकता है। विस्तारित अवधि को संतोषजनक ढंग से पूरा करने में विफलता के परिणामस्वरूप सेवाएं समाप्त कर दी जाएंगी। परिवीक्षा अवधि के संतोषजनक रूप से पूरा होने की स्थिति में, कर्मचारियों को भारत सरकार के मौजूदा नियमों के आधार पर स्थायी किया जा सकता है।

    अस्थाई कर्मचारी की सेवाएं किसी भी समय दोनों ओर से एक माह का नोटिस देकर समाप्त की जा सकती हैं।
    किसी कर्मचारी को सीमित अवधि के लिए अनुबंध पर नियुक्त किया जा सकता है, जिसकी अधिकतम अवधि पांच वर्ष हो सकती है। सेवानिवृत्ति के बाद सेवा विस्तार या पुनर्नियोजन भारत सरकार के नियमों द्वारा विनियमित किया जाएगा।

    आयु और सेवानिवृत्ति

    अन्यथा प्रदान किए जाने के अलावा, संस्थान का प्रत्येक कर्मचारी उस महीने की अंतिम तिथि की दोपहर को सेवा से सेवानिवृत्त होगा, जिसमें वह 58 वर्ष की आयु प्राप्त करता है।

    कक्षा IV (ग्रुप डी) से संबंधित एक संस्थान का कर्मचारी उस महीने की अंतिम तिथि के दोपहर को सेवा से सेवानिवृत्त होगा, जिसमें वह 60 वर्ष की आयु प्राप्त करता है।

    1.4.1989 से नियुक्त होने वाले शिक्षण कर्मचारी 58 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर सेवानिवृत्त होंगे, जो 1.4.89 से पहले नियुक्त किए गए हैं, सेवानिवृत्ति की आयु 60 वर्ष बनी रहेगी।

    निजी रोजगार

    किसी भी कर्मचारी को निजी रोजगार या निजी प्रैक्टिस की अनुमति नहीं दी जाएगी।

    छुट्टियाँ और कार्य के घंटे

    केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए स्वीकार्य छुट्टियों, अवकाशों और काम के घंटों को सामान्य रूप से संस्थान के कर्मचारियों के लिए यथोचित परिवर्तनों सहित प्रदान किया जाएगा।

    प्रतिनियुक्ति

    केंद्र सरकार में लागू मानक नियमों और शर्तों पर सरकारी कर्मचारी या समान स्वायत्त संगठन के कर्मचारी को प्रतिनियुक्ति पर लिया जा सकता है।

    • संस्थान का कर्मचारी अन्य समान संगठन / सरकार में प्रतिनियुक्ति पर जा सकता है बशर्ते संस्थान और ग्रहण करने वाले संगठन के बीच पारस्परिक रूप से नियमों और शर्तों पर स्वीकृत हो। यह विदेशी नियोक्ता का दायित्व होगा कि वह निर्धारित विदेश सेवा अंशदान का भुगतान करे।
    • कर्मचारी को अन्य समान संगठन/सरकार में भेजने के सभी मामलों को कार्यकारी परिषद के अध्यक्ष द्वारा अनुमोदित किया जाना चाहिए।
    • केंद्रीय सिविल सेवा (आचरण) नियम और भारत सरकार के वर्गीकरण, नियंत्रण और अपीली नियम संस्थान के कर्मचारियों पर यथोचित परिवर्तनों सहित लागू होंगे।
    • सेवा के रिकॉर्ड का रखरखाव। प्रत्येक कर्मचारी की एक सेवा पुस्तिका जिसका वेतन और भत्ता संस्थान के प्रमुख द्वारा स्थापना बिलों पर आहरित किया जाता है, प्रशासन शाखा द्वारा बनाए रखा जाएगा। वेतन और भत्तों के संबंध में खातों की लेखापरीक्षा निश्चित रूप से लेखा अधिकारी द्वारा देखी जाएगी, जो विदेश सेवा पर प्रतिनियुक्त कर्मचारी के मामले में अंशदान की वसूली पर भी नजर रखेगा।
    • समूह ‘ए’ पदों के संबंध में नियुक्ति प्राधिकारी कार्यकारी परिषद होगी और समूह बी, सी और डी के तहत पदों के संबंध में निदेशक होगा। तथापि, संशोधित वेतनमान वाले पदों पर नियुक्तियां जिनका अधिकतम रु. 4,500/- भारत सरकार के अनुमोदन से किया जाएगा।
    • इस विषय पर अध्ययन अवकाश आदि की स्वीकृति भारत सरकार के नियमों द्वारा विनियमित होगी।

    खातों के रखरखाव और खातों की लेखा परीक्षा आदि के लिए उपनियम

    • कार्यकारी परिषद संस्थान के मामलों पर अधिकार क्षेत्र का प्रयोग करने के लिए भारत सरकार के सतर्कता आयोग को अधिकृत कर सकती है।
    • कार्यकारी परिषद द्वारा प्रत्यायोजित शक्तियों की अनुसूची के अनुसार निदेशक वित्तीय शक्तिओं का प्रयोग करेगा। निदेशक (क) पदों के सृजन, (ख) घाटे को बट्टे खाते में डालना, और (ग) नियुक्ति, नियुक्ति को समाप्त करने की शक्तियों को छोड़कर अधीनस्थ अधिकारियों की शक्तियों का पुनः प्रत्यायोजन कर सकता है।
    • नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर हियरिंग हैंडीकैप्ड के नियमों और विनियमों के नियम 5.1 के अनुसार, बजटीय प्रस्तावों को महापरिषद के विचारार्थ प्रस्तुत किया जाना है। इसलिए, संस्थान अगले वर्ष के लिए बजट तैयार करेगा और इसे कार्यकारी परिषद के अध्यक्ष को 15 सितंबर तक और महापरिषद को 30 सितंबर तक उसके विचार के लिए, सामान्य परिषद को प्रस्तुत करने से पहले प्रस्तुत करेगा।

    बजट में निम्नलिखित विवरण शामिल होना चाहिए

    • संस्थान योजनागत और गैर-योजनागत अनुमान अलग-अलग प्रस्‍तुत करेगा।
    • संस्थान पूंजी और राजस्व अनुमान अलग-अलग देगा।
    • संस्थान बजट में पिछले वर्ष के व्यय, चालू वर्ष के बजट और अगले वर्ष का अनुमान प्रस्‍तुत करेगा।
    • बजट में संस्थान की विभिन्न गतिविधियों का ब्रेक-अप और प्रत्येक गतिविधि के लिए प्रस्तावित राशि का आवंटन दिखाया जाना चाहिए; इसके अलावा, यह वेतन और भत्तों, अवकाश वेतन में अंशदान, भविष्य निधि आदि को दर्शाने वाला एक सामान्य शीर्ष दिखाएगा। फिक्स्चर और फर्नीचर, कार्यालय उपकरण आदि पर व्यय, पोस्ट और बिजली, जल शुल्क आदि पर व्यय और वाहन रखरखाव जैसी अन्य आकस्मिकताओं को दर्शाता है।
    • प्रत्येक गतिविधि क्षेत्र में इसमें पूंजीगत उपकरणों, उपभोज्य भंडारों और गैर-उपभोग्य भण्डारों, वृत्तिका आदि के लिए निधियों की आवश्यकताएं शामिल होनी चाहिए।

    बजट अनुमानों के साथ निम्नलिखित विवरण देते हुए एक लेख संलग्न किया जाना चाहिए

    • वर्तमान कार्यक्रमों के लिए राशि की आवश्यकता।
    • नए कार्यक्रमों के लिए धन की आवश्यकता।
    • पिछले वर्षों के दौरान हासिल किए गए वास्तविक लक्ष्य, वर्तमान वर्ष और अगले वर्ष में प्राप्त करने का प्रस्ताव।
    • मौजूदा प्रदर्शन के साथ पिछले प्रदर्शन की तुलना, कमी के कारण और उपलब्धि, यदि कोई हो, अंततः की गई या की जाने वाली प्रस्तावित कार्रवाई।

    संस्थान की निधियों में शामिल होंगे

    • भारत सरकार या राज्य सरकारों द्वारा किए गए अनुदान।
    • दान और अन्य स्रोतों से योगदान।
    • अन्य आय और प्राप्तियां।
    • जिस योजना को सक्षम प्राधिकारी द्वारा प्रशासनिक रूप से अनुमोदित नहीं किया गया है, उसे बजट अनुमानों में शामिल नहीं किया जाएगा।
    • किसी भी नई योजना के लिए, मूल योजना के विकास के लिए शुरू होने की संभावना है, जो उस वर्ष के अनुमानों में शामिल नहीं की गई है, वित्तीय निहितार्थ के साथ एक प्रस्ताव कार्यकारी परिषद को पूरक अनुदान के माध्यम से वित्तपोषित करने के लिए या स्वीकृत अनुमानों के भीतर पुनर्विनियोजन हेतु प्रस्‍तुत किया जाए।
    • भारत सरकार और/या किसी अन्य स्रोत से प्राप्त अनुदानों को संबंधित रजिस्टर में दर्ज किया जाएगा जो विशिष्ट शीर्षों और निर्दिष्ट मदों पर व्यय को दर्शाएगा।
    • संस्थान की कार्यकारी परिषद द्वारा पारित संकल्प के अनुसार संस्थान की निधि राष्ट्रीयकृत बैंक में जमा की जाएगी।
    • रसीद और उसके स्रोत के साथ-साथ व्यय और स्वीकृति दिखाने के लिए संस्थान द्वारा खातों की उचित पुस्तकों का रखरखाव किया जाएगा।
    • संस्था का लेखा वर्ष पहली अप्रैल से अगले वर्ष की इक्‍क्‍तीस मार्च तक होगा।
    • वित्तीय वर्ष की समाप्ति पर, प्राप्तियों और व्यय के उचित विचार के साथ संपत्ति और देनदारियों को शामिल करते हुए एक तुलन पत्र तैयार किया जाएगा।
    • संस्थान के खातों की लेखापरीक्षा प्रत्येक वर्ष भारत के नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक द्वारा की जाएगी और उसकी रिपोर्ट वार्षिक रिपोर्ट के साथ आगामी वर्ष के 31 दिसंबर से पहले संसद में प्रस्तुत की जाएगी, इसलिए, सी.ए.जी. संस्थान के खातों का ऑडिट करने और 31 अक्टूबर तक एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए हर साल समय पर अनुरोध किया जाएगा। इसके साथ ही, यदि आवश्यक हो, कार्यकारी परिषद के विवेक पर एक चार्टर्ड एकाउंटेंट द्वारा आंतरिक लेखापरीक्षा की जा सकती है। संपत्ति और देनदारियों, प्राप्तियों और व्यय आदि को इंगित करने वाली बैलेंस शीट तैयार की जानी चाहिए और कार्यकारी परिषद को प्रस्तुत की जानी चाहिए।
    • संस्थान लेखा परीक्षक को अंतिम स्वीकृत बजट की एक प्रति के साथ खातों की बही, रजिस्टर, वाउचर और अन्य दस्तावेज और कागज उपलब्ध कराएगा, जिसे संस्थान के कार्यालय या निर्माणाधीन किसी भी कार्य का निरीक्षण करने का भी अधिकार होगा।
    • वित्तीय वर्ष की समाप्ति के बाद आठ महीने के भीतर पिछले वर्ष के खातों का लेखापरीक्षित विवरण सरकार को प्रस्तुत किया जाएगा। यदि प्रस्तुत करने में निर्धारित अवधि से अधिक विलंब होता है, तो कारण सहित कार्यकारी परिषद और सरकार को सूचित किया जाना चाहिए।
    • संस्थान के निदेशक के पास वैध कारण प्रस्‍तुत करने के लिए उचित और/या पुनर्विनियोजन करने की शक्ति होगी, प्राथमिक या माध्यमिक इकाई से किसी अन्य को धन और कार्यकारी परिषद द्वारा अपनी अगली बैठक में इसकी पुष्टि करने के लिए। संस्थान के निपटान में पर्याप्त शेष राशि रखने के बाद यदि संभव हो तो बेहतर प्रतिफल प्राप्त करने के लिए संस्थान की राशि को अल्पावधि सावधि जमा में निवेश किया जा सकता है।
    • कार्यकारी परिषद द्वारा प्रत्यायोजित शक्तियों का प्रयोग करते हुए निदेशक संस्थान द्वारा नियुक्त कानूनी सलाहकार की सलाह के साथ सभी समझौतों, अनुबंधों, हस्तांतरण विलेखों, परिवहन की जरूरतों और अन्य दस्तावेजों पर हस्ताक्षर और निष्पादन करेगा।
    • अधीनस्थ प्राधिकारी द्वारा ऐसा कोई अनुबंध नहीं किया जाएगा जिसे सक्षम प्राधिकारी द्वारा निर्देशित या अधिकृत नहीं किया गया हो।
    • निदेशक किसी भी अनुबंध से उत्पन्न होने वाले विवाद के सभी मामलों में मुकदमा करेगा या उस पर मुकदमा चलाया जाएगा।
    • निदेशक के पास अनुपयोगी और अप्रचलित वस्तुओं के निपटान की शक्तियां होंगी।
    • निदेशक व्यय पर नजर रखेंगे और स्वीकृत अनुदान से अधिक भुगतान की स्वीकृति नहीं प्रदान करेंगे। इस संबंध में अधिकृत अधिकारियों द्वारा उनकी सहायता की जाएगी।
    • निधि व्यय को पूरा करने के लिए बैंक से चेक द्वारा आहरित किया जाएगा।
    • चेक बुक निदेशक या उनकी ओर से निदेशक द्वारा प्राधिकृत किसी अन्य अधिकारी की व्यक्तिगत अभिरक्षा में रहेगी।
    • लेखा अधिकारी द्वारा प्राप्ति और व्यय के संबंध में निदेशक की सहायता की जाएगी, जो प्रोफार्मा खातों का रखरखाव करेगा और वेतन और भत्ते, यात्रा भत्ते, आदि के संबंध में सभी दावों को प्रस्तुत करेगा और आकस्मिक बिलों को निर्धारित रूपों में प्रस्तुत करेगा जो प्रतिहस्ताक्षरित होंगे निदेशक या उनकी ओर से प्राधिकृत अधिकारी द्वारा, इससे पहले कि इन्हें डिमांड ड्राफ्ट/चेक या नकद, जैसा भी मामला हो, के माध्यम से भुगतान के लिए पारित किया जाए। लेखा अधिकारी इस संस्थान की निधियों से सभी भुगतानों के लिए पूर्व-लेखापरीक्षा की प्रकृति का चेक लगाएगा।
    • निदेशक के पास कार्यकारी परिषद के अनुमोदन से कार्यालय/छात्रावास परिसर के लिए किराए पर आवास प्राप्त करने का अधिकार होगा, जब भी आवश्यक हो, समान उद्देश्यों के लिए सरकार द्वारा निर्धारित दरों से अधिक न हो और या ऐसी निर्धारित दरों के अभाव में निदेशक के अनुमोदन से वित्तीय शक्तियों के प्रत्यायोजन नियमावली, 1978 की अनुसूची V के अनुलग्नक की प्रविष्टि 16 में निर्धारित सरकार के अनुसार। संस्थान के अपने भवन के निर्माण कार्य के मामले में, निदेशक को संस्थान के इंजीनियर द्वारा सहायता प्रदान की जाएगी जो कार्य का पर्यवेक्षण करेगा। साइट और समय-समय पर प्रगति की रिपोर्ट करें।
    • वार्षिक रिपोर्ट के साथ तुलन पत्र और लेखापरीक्षित खातों को सामान्य परिषद के विचारार्थ प्रस्तुत किया जाएगा।
    • लेखापरीक्षा के परिणाम लेखापरीक्षक की रिपोर्ट के साथ कल्याण मंत्रालय, नई दिल्ली को सूचित किए जाएंगे।

    रजिस्टरों का रखरखाव

    निम्नलिखित पुस्तकों और रजिस्टरों का रखरखाव किया जाएगा

    • कोष, कार्यकारी परिषद द्वारा प्राधिकृत बैंकों में रखा जाएगा, कार्यकारी परिषद द्वारा प्राधिकृत सभी राशि चेक द्वारा आहरित किए जाएंगे;
    • संपत्ति के रजिस्टर को बनाए रखा जाएगा;
    • संस्थान के कर्मचारियों के अलावा पार्टियों से बकाया देय वसूली के रजिस्टर को बनाए रखा जाएगा;
    • वसूली की स्थिति वाले कर्मचारियों को दिए गए ऋण और अग्रिम का रजिस्टर;
    • अनुदान रजिस्टर;
    • किराए का रजिस्टर;
    • वसूली गई फीस का रजिस्टर;
    • चेक बुक का रजिस्टर;
    • रसीद पुस्तकों का रजिस्टर;
    • मंजूरी के अधिकार के साथ स्वीकृत पदों का रजिस्टर;
    • सामान्य भविष्य निधि खाते, खाता बही और बैलेंस शीट;
    • सेवा पुस्तकें;
    • चयन समिति की कार्यवाही, अकादमिक समिति की कार्यवाही आदि का रजिस्टर;
    • पुस्तकालय पुस्तकों का रजिस्टर;
    • अक्विटेंस रोल और आवधिक वेतन वृद्धि का रजिस्टर।
    • कैश बुक और पेटीएम कैश बुक;
    • बैंक समाधान रजिस्टर, यदि संभव हो तो रोकड़ बही के साथ रखा जाना चाहिए;
    • बिल सेंट्रल रजिस्टर;
    • व्यय के नियंत्रण के बही;
    • टीए/डीए रजिस्टर;
    • भुगतान बिल रजिस्टर;
    • आकस्मिक बिल रजिस्टर;
    • ईंधन खाता रजिस्टर;
    • स्टाम्प खाता रजिस्टर;
    • आर.ए. बिल रजिस्टर;
    • स्टॉक रजिस्टर;
    • स्टेशनरी रजिस्टर;
    • विविध व्यय रजिस्टर;
    नोट: निदेशक के समग्र पर्यवेक्षण के तहत, संस्थान के अधिकारी इन रजिस्टरों के खातों और रखरखाव के लिए विस्तृत निर्देशों के साथ उपरोक्त वर्णित संबंधित रजिस्टर और फॉर्म में उचित खातों का रखरखाव करेंगे।

    स्वायत्त निकायों की वित्तीय शक्तियों पर प्रतिबंध के संबंध में।

    • परिलब्धि संरचना से संबंधित प्रस्ताव अर्थात वेतनमान, भत्तों को अपनाना और उनका संशोधन और एक निर्दिष्ट वेतन स्तर के पदों का सृजन वित्त मंत्रालय, व्यय विभाग के परामर्श से मामले पर निर्णय लेने के लिए भारत सरकार को भेजा जाएगा।
    • वित्त मंत्रालय, व्यय विभाग के परामर्श से सरकार के पूर्व अनुमोदन से सभी पद जिनका अधिकतम वेतनमान रु. 4,500/- (संशोधित) से अधिक है, सृजित किए जाएंगे।
    • संस्थान की कार्यकारी परिषद को ऐसे पद सृजित करने का अधिकार होगा जिनका अधिकतम वेतनमान रुपये 4,500/- प्रतिमाह से अधिक न हो। तथापि, सरकार द्वारा समय-समय पर जारी प्रतिबंध आदेशों के अनुपालन के अधीन हो।
    • संबंधित मंत्रालय के वित्त मंत्रालय/एकीकृत वित्त/विभाजन के एक प्रतिनिधि को स्वायत्त संगठनों यानी राष्ट्रीय दिव्‍यांग संस्थान की कार्यकारी परिषद में नामित किया जाना चाहिए।
    • भारत सरकार के मंत्रालय/विभाग की प्रत्यायोजित शक्तियों से परे वित्तीय मामले पर वित्त मंत्रालय के प्रतिनिधियों और स्वायत्त संगठन के शासी निकाय के अध्यक्ष के बीच असहमति की स्थिति में, मामले को संदर्भित किया जाएगा। प्रशासन मंत्रालय संबंधित मंत्रालय और वित्त मंत्री के निर्णय के लिए।

    छुट्टी
    विभिन्न प्रकार के अवकाश के मामले में, संस्थान के कर्मचारी केंद्र सरकार के अवकाश नियमों द्वारा शासित होंगे।
    उप-नियमों में किसी भी परिवर्तन या जोड़ने के लिए अली यावर जंग राष्‍ट्रीय वाक् एवं श्रवण दिव्‍यांगजन संस्‍थान की महापरिषद के पूर्व अनुमोदन की आवश्यकता होगी।
    एफ.आर., एस.टी., जी.एफ.आर. और भारत सरकार द्वारा समय-समय पर जारी निर्देशों का पालन किया जाएगा जब तक कि इन उपनियमों में विशेष रूप से अन्यथा न कहा गया हो।
    किसी संदेह की स्थिति में इन उपनियमों की व्याख्या के संबंध में मामला भारत सरकार को भेजा जाएगा जिसका निर्णय अंतिम होगा।